FACEBOOK

menubar सरकारी स्कूल उत्तर प्रदेश

Welcome in Digital School Exam Portal

 बेसिक अध्यापक सम्बंधित प्रश्न और उत्तर
1 :-

परिणाम आधारित लक्ष्य है

परिणाम अधारित लक्ष्य जो कि बच्चे की प्रगति का आकलन गुणात्मक तथा संख्यात्मक रूप से करने हेतु अवलोकन बिंदु प्रदान करता है


2 :-

ज्ञान कौशल शिविर के दौरान किया जाता है

आकलन , प्रोजेक्ट कार्य, सकारात्मक प्रतिपुष्टि


3 :-

ध्यानाकर्षण शिविर के शिक्षण कार्य में सम्मिलित हैं

चुने हुए लर्निंग आउटकम


4 :-

 ध्यानाकर्षण शिविर में प्रतिदिन किस-किस विषयों पर कार्य किया जाएगा

हिंदी अंग्रेजी गणित विज्ञान


5 :-

ध्यानाकर्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा

विद्यालय स्तर पर


6 :-

ध्यानाकर्षण शिविर में  प्रतिदिन एक विषय पर कितना कार्य करना है

एक घंटा


7 :-

ध्यानाकर्षण की अवधी कितने दिन की होगी

50


8 :-

शिक्षण कार्य के बारे में क्या होना आवश्यक है 

अधिगम स्तर सूची, समूह निर्माण, लर्निंग आउटकम सूची, समय सारणी


9 :-

समूह में इस समूह के बच्चों के साथ जीना अंकित लर्निंग आउटकम पर कार्य करेंगे

4-5


10 :-

इस प्रकार के समूह का निर्माण उचित समूह निर्माण होगा

प्रत्येक समूह में सभी स्तर के छात्रों 


11 :-

आरंभिक परीक्षा में कक्षा 6 से 8 में समूह बी के प्राप्त अंकों का संबंध निम्न में से कौन सा है




12 :-

आकलन के पश्चात बच्चों का समूह कैसे बनाते हैं

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक में तीन समूह A B Cबनाते हैं


13 :-

यदि आरंभिक परीक्षण में कक्षा पांच के बच्चे तथा कक्षा 1,2 के स्तर का ज्ञान रखते हैं तो उन्हें रखेंगे

 कक्षा 5 में ही रखेंगे


14 :-

आर.एम.पी  पत्र में शामिल विषय किस कक्षा स्तर में प्रस्ताव को समाहित करेंगे

वर्तमान कक्षा के पीछे से सभी कक्षाओं से


15 :-

आकलन के दौरान तेजी से सीखने वाले छात्रों के लिए कौन सी प्रक्रिया बनानी चाहिए

संवर्धन क्रियाएं


16 :-

अखिल का महत्वपूर्ण पक्ष क्या है

शिक्षण विधि में बदलाव सुधार की संभावना


17 :-

एक शिक्षक के रूप में आप बच्चे की शैक्षिक प्रगति का मूल्यांकन शिक्षण के दौरान स्वतंत्र रूप से कैसे करते हैं

प्रतिदिन


18 :-

आकलन के पश्चात कितने समूह का निर्माण होगा

3


19 :-

आकलन प्रपत्र में एक प्रश्न कितने अंक का निर्धारित किया गया है

3


20 :-

आरंभिक परीक्षण के पूर्व में विषयवार परीक्षण पत्र में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के आकलन के लिए कुल कितने वस्तुनिष्ठ प्रश आतम निष्ठ   प्रश्न होंगे

20,5


21 :-

कक्षा 3 के आकलन प्रपत्र में क्रमशः कुल कितने वस्तुनिष्ठ एवं आत्मनिष्ठ प्रश्न  होंगे

10,5


22 :-

 आकलन प्रपत्र में ज्ञानात्मक बोधात्मक अनु प्रयोगात्मक तथा  आत्मनिष्ठ प्रश्न
का प्रतिशत योगदान क्रमशः कितना होगा

20,50,20,10


23 :-

आरंभिक परीक्षण हेतु आकलन में किस प्रकार के प्रश्न होते हैं

वस्तुनिष्ठ एवं आत्म निष्ठ


24 :-

आकलन प्रपत्र बनाना आवश्यक है

आकलन प्रपत्र निर्माण


25 :-

सीखने के अस्तर  घटाना जरूरी है

अधिगम स्तर में अंतर लर्निंग एप जानने हेतु


26 :-

लर्निंग गैप पता लगाने का सही समय क्या है

सत्र आरंभ


27 :-

अधिगम स्तर में अंतर या लर्निंग गैप की चर्चा निम्न में से किस मॉडल में है

ध्यानाकर्षण


28 :-

लर्निंग आउटकम आधारित लक्ष्य

परिणाम


29 :-

लर्निंग आउटकम को और क्या क्या नाम दिया जा सकते हैं

अधिगम परिणाम
सीखने के प्रतिफल
अपेक्षित दक्षता



30 :-

लर्निंग आउटकम क्या है

अधिगम से संबंधित परिणाम जोकि लक्ष्य धारित है


31 :-

लर्निंग आउटकम से संबंधित पाटील कौन सा है 

ध्यानाकर्षण


32 :-

कक्षा शिक्षण के उपरांत सबसे महत्वपूर्ण व्यवहारिक पक्ष क्या है

यह जानना कि वे दक्षता को प्राप्त कर रहे हैं कि नहीं


33 :-

आप अभी तक इस प्रकार की शिक्षण प्रक्रिया को अपनाते आए हैं

लचीली
छात्र सभा की 
व्यावहारिकता युक्त



34 :-

आपके अनुसार शिक्षण प्रक्रिया होनी चाहिए

लचीली


35 :-

सभी बच्चों को एक ही प्रकार के तरीके के शिक्षण से

सभी बच्चे सीख नहीं पाते
कुछ बिछड़ जाते हैं
कुछ कुंठित हो जाते हैं



36 :-

कक्षा शिक्षण के दौरान शिक्षकों को चाहिए कि वे

बच्चों को ध्यान पूर्वक सुने, उनके कार्य की सराहना करें, सतत अवलोकन करें


37 :-

हर बच्चा सीख सकता है यदि शिक्षण विधि

छात्रों की रुचि एवं सीखने के तरीकों के अनुसार हो


38 :-

शशि संप्राप्ति में सुधार हेतु आवश्यक है

छात्रों का नियमित आकलन, शिक्षण योजना का निर्माण, शिक्षक एवं छात्रों के किराए शीलता 


39 :-

एक अच्छे अध्यापक की शिक्षण प्रक्रिया में शामिल होता है

सतत मूल्यांकन, समस्या पर चिंतन, समय रहते समस्या का निस्तारण


40 :-

शिक्षक के कठोर व्यवहार का कक्षा में क्या प्रभाव पड़ता है

बच्चे अपनी समस्या रखने में कठिनाई महसूस करते हैं


41 :-

बच्चों में अपेक्षित संप्राप्ति ना होने का प्रमुख कारण है

माता पिता की शैक्षिक स्थिति ,ज्ञानेंद्रियों के आंशिक विकार , परिवारिक वातावरण


42 :-

हमारे यहां कमजोर बच्चे आते हैं इसका मतलब है

यह एक भ्रांति है


43 :-

ध्यानाकर्षण शिविर में समुदाय का सहयोग लेना चाहिए

2 से 3 तक


44 :-

शैक्षिक रूप से पिछड़ रहा है बच्चे हमारे विद्यालयों से निराश ना हो इसके लिए उचित तरीके हैं

शिक्षकों द्वारा कुछ खास तकनीकी का प्रयोग कर ध्यानाकर्षण करने से संभव है


45 :-

ध्यानाकर्षण या उपचारात्मक शिक्षण क्यों जरूरी है

अपेक्षाकृत कम संप्राप्ति वाले बच्चों को कक्षा अनुरूप बनाने के लिए


46 :-

इनमें से क्या ध्यान आकर्षण माड्यूल के भाग 4 में वर्णित है

आरंभिक आकलन परीक्षण पत्र के नमूने


47 :-

ध्यानाकर्षण मॉडल में कितने भाग हैं

4



48 :-

ध्यानाकर्षण हस्त पुस्तिका किनका इच्छाओं हेतु लर्निंग आउटकम्स की संप्राप्ति दौर को अपेक्षा ग्रुप लाने में मददगार है

अच्छा 3 से 8 तक


49 :-

ध्यानाकर्षण शिक्षण का प्रमुख उद्देश्य क्या है

ऐसे बच्चों की मदद करना जो कच्चा के स्तर के अनुरूप अवधारणा या कौशलों को सीखने में कठिनाई महसूस करते हैं


50 :-

ध्यानाकर्षण मॉडल उपयोगी है

रिमेडियल टीचिंग के लिए


51 :-

किस मॉडल का उद्देश्य है कि शिक्षा को उन बच्चों की सीखने में विशेष मदद करें जिन्हें शिक्षकों की सहायता के लिए अत्यंत आवश्यक है

ध्यानाकर्षण


52 :-

ध्यानाकर्षण माड्यूलर निम्न में से मुख्यता किससे संबंधित है

कक्षा अनुरूप संप्राप्ति 9 प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए


53 :-

ध्यानाकर्षण माड्यूल का संबंध है

उपचारात्मक शिक्षण से


54 :-

ध्यानाकर्षण मॉड्यूल में चर्चा है

शिक्षण तकनीकी


55 :-

बेसिक शिक्षा में शैक्षिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कौन सी औषधि पुस्तिका है विकसित की गई हैं

आधारशिला ध्यानाकर्षण और शिक्षण संग्राम


56 :-

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लक्ष्य समूह के बच्चे हैं

6 से 14 साल के बच्चे


57 :-

भारत के भाग्य का निर्माण हमारी कक्षा में होता है या कथन किसने कहा था

कोठारी आयोग ने


58 :-

कोठारी आयोग कब गठित हुआ था

1964


59 :-

कक्षा 1 का प्रेरणा लक्ष्य क्या है

हिंदी में 5 शब्द प्रति मिनट तथा गणित में 5 अक्षर पढ़ ले


60 :-

कक्षा 2 का प्रेरणा  लक्ष्य क्या है

हिंदी में 20 शब्द प्रति मिनट पढ़ ले तथा गणित में बिना हासिल वाले जोड़ घटाना वाले प्रश्नों का 75% हल कर ले


61 :-

कक्षा 3 के प्रेरणा लक्ष्य क्या है

हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट बच्चा पढ़ ले तथा गणित में   हासिल वाले  जोड़ घटाने  वाले प्रश्नों का75% हल कर ले


62 :-

कक्षा 4 का प्रेरणा लक्ष्य क्या है

हिंदी में छोटे अनुच्छेद के 75% भाग को पढ़ लेता है तथा गणित में गुना के 75% प्रश्नों को हल कर लेता है


63 :-

कक्षा 5 का प्रेरणा लक्ष्य क्या है

कक्षा 5 में हिंदी में बड़े अनुच्छेद के 75% भाग को पढ़ लेता है तथा गणित में भाग के 75% सवालों को हल कर लेता है


64 :-

मैथ्यू प्रभाव क्या है

इसके अनुसार कुशल पाठक  पढ़ाते समय में सीखने में और कुशल होते चले जाते हैं जबकि कमजोर पाठक सीखने में और पीछे होते चले जाते हैं स्वच्छता के क्षेत्र में महत्व प्रभाव के नाम से जाना जाता है


65 :-

प्रिंटर समृद्ध वातावरण के मुख्य घटक क्या है

रेटिंग कॉर्नर ,चित्र चार्ट कविता पोस्टर कहानी, शब्द दीवार ,लेबलिंग वस्तुओं के नाम ,बच्चों के चित्र और अन्य कार्य


66 :-

 पुनरावृति  पर कार्य

सप्ताहिक पुनरावृति तथा सावधिक पुनरावृति


67 :-

आकलन कितने प्रकार से करना है

आकलन दो प्रकार से करना है साप्ताहिक आकलन तथा सावधिक आकलन


68 :-

आकलन क्या है

आंकड़ों का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है कि बच्चों को सीखने में क्या कठिनाई या हो रही है जिसके आधार पर शिक्षण पद्धति के प्रभावी तरीकों को अपनाया जा सके


69 :-

सीखने की जिम्मेदारी क्रमशह सौपना या GRR(gradual release of responbility)  क्या है

धीरे-धीरे बच्चे को पूरी जिम्मेदारी सौंपना है1- मैं करूं2- हम करें3- तुम मिलकर करो4- तुम स्वयं करो


70 :-

स्कैफोल्डिंग क्या है

स्कैफोल्डिंग उस प्रक्रिया को कहते हैं जिसमें किसी नई अवधारणा अथवा कौशल को सीखने में बच्चों को मदद दी जाती है यह सहारा या मदत है जो शिक्षक द्वारा दी जाती है


71 :-

टाइम आन टास्क क्या है

जितने समय बच्चे शैक्षणिक गतिविधि में व्यस्त रहते हैं हम कहते हैं कि वे टाइम ऑन टास्क लगा रहे हैं


72 :-

Blading शब्द क्या है

अक्षरों को जोड़कर पढ़ना ही blading कहलाता है


73 :-

लेखन कार्य की गतिविधि क्या होगी

चित्र बनाना- बच्चों द्वारा कही बातों को शब्द या वाक्य में लिखना- स्वतंत्र लेखन


74 :-

कहानी पर किस प्रकार की गतिविधियां कराई जाएंगी

शिक्षक द्वारा मौखिक रूप से कहानी सुनाना- शिक्षक द्वारा कहानी पढ़कर सुनाना- बच्चों द्वारा अपने शब्दों में कहानी सुनाना


75 :-

प्रिंट चेतना क्या है

बच्चा जब यह समझ ले कि जो वह बोल रहा है वह लिखा भी जा सकता है और जो लिखा गया है उसे पढ़ा भी जा सकता है तो इसे प्रिंट चेतना का हिस्सा कहते हैं


76 :-

लोगोग्राफिक पठन क्या है

जब बच्चे लिखे हुए शब्दों को अर्थ पूर्ण चित्रों की तरह पहचानने लगते हैं तो वह लोगों ग्राफिक पठन कहलाता है


77 :-

मौखिक विकास एवं लेखन हेतु गतिविधियां बताइए

कक्षा में अनुकूल वातावरण बनाने की गतिविधि- कविता या कहानी या पोस्टर पर कार्य- कहानी प्रकार यह चर्चा की से संबंधित लेखन कार्य


78 :-

कक्षा 1 में कुल कितने सप्ताह का शिक्षण कार्य योजना है

16 सप्ताह का है 1 सप्ताह में 6 दिन होंगे


79 :-

कक्षा 1 में तृतीय कालांश में क्या प्रस्तावित है

कक्षा 1 में प्रीति क्लांस में कार्यपुस्तिका वन प्रस्तावित है



80 :-

कक्षा 1 में द्वितीय क्लांस में क्या पढ़ाना है

दितीय कालांश में भाषा विकास डिकोडिंग पठान एवं लेखन प्रकार किया जाना है


81 :-

प्रथम कालांश कक्षा एक में क्या पढ़ाया जाएगा

प्रथम क्लांस में कविता पोस्टर, कहानी पोस्टर, चित्र चार्ट एवं सहज वन का प्रयोग किया जाएगा


82 :-

कक्षा 1 में कितने कालांश हिंदी के लिए है

कक्षा एक में हिंदी विषय के लिए 40 मिनट के तीन क्लांस है


83 :-

साइकिल एवं मोहंती 2004 क्या है

द रोल ऑफ मदर टंग मीडियम स्टेशन इन प्रमोटिंग एजुकेशन अचीवमेंट जिन बच्चों के पढ़ाई उनकी अपनी भाषा में हुई है उनका भाषा गणित में प्रदर्शन ऐसे बच्चों के मुकाबले बेहतर रहता है जो मातृभाषा के बजाय अन्य किसी भाषा के माध्यम से पढ़ कर आए हैं


84 :-

Simple view of reading क्या है

शब्द पहचान -भाषा के विभिन्न पदों की समझ- समझ के साथ पढ़ना है


85 :-

M114 यह क्या है

दृश्य सामग्री में दिए गए चित्रों और संख्याओं के आधार पर सामान्य सूचना इकट्ठा करना नोट करना और अनुमान लगाना


86 :-

M113 यह कोड क्या है

मापन के गैर मानक माध्यमों का प्रयोग करना जैसे कदम विता


87 :-

M112  कोड क्या है

विभिन्न आकारों का प्रयोग करते हुए नए आकृतियों की रचना करना


88 :-

M111  यह कोड क्या है

विभिन्न ठोस का अपनी भाषा में वर्णन करना जैसे बक्सा सरकता 


89 :-

डिकोडिंग किसे कहते हैं

किसी लिखित पाठ को बिना समझे उच्चारित करने के काम को रिकॉर्डिंग तो कहा जा सकता है पर पढ़ना नहीं कहा जा सकता


90 :-

इकोलॉजिकल सिस्टम सिद्धांत क्या है

यूरी ब्रोकेन ब्रेनर एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिक थे जिन्होंने कहा कि विकास की प्रक्रिया बच्चे और उसके सामाजिक परिवेश के बीच हो रहे पारस्परिक अंतर क्रिया के रूप में समझा


91 :-

M110  यह कोड क्या है

सीधी रेखा गोला त्रिभुज चतुर्भुज आकृतियों को पहचान पाएंगे


92 :-

M109 यह कोड क्या है

शून्य की अवधारणा को समझ पाएंगे


93 :-

M108 यह कोड क्या है

वस्तुओं के उपयोग से 1 से 9 तक की संख्याओं को घटा पाएंगे


94 :-

M107 यह कोड क्या है

वस्तुओं के उपयोग से 1 to 9 तक की संख्याओं को जोड़ पाएंगे


95 :-

M106 यह कोड क्या है

1 से 50 तक की संख्याओं में इकाई दहाई की समझ विकसित कर पाएंगे


96 :-

M105 यह कोड क्या है

संख्याओं के मध्य रिक्त स्थान को भर पाएंगे


97 :-

M104 यह कोड क्या है

एक स्थिर अंतराल से घटने या पढ़ने वाली संख्याओं के पैटर्न को पहचान पाएंगे


98 :-

M103 यह कोड क्या है

वस्तुओं का उपयोग करके 1 से 99 तक की संख्याओं को गिन पाएंगे


99 :-

M102 यह कोड क्या है

एक से 99 तक की संख्याओं को पहचान पाएंगे लिख पाएंगे और उसकी तुलना कर पाएंगे तथा सही क्रम में लगा पाएंगे


100 :-

M101 यह कोड क्या है

संख्या से पूर्व अवधारणाओं को समझ पाएंगे जैसे दूर पास लंबा छोटा पहले पार्क


101 :-

M214 यह कोड क्या है

दृश्य सामग्री में दिए गए चित्रों और संख्याओं के आधार पर सामान्य सूचना इकट्ठा कर पाएंगे और नोट कर पाएंगे यह अनुमान लगा पाएंगे


102 :-

M213 यह कोड क्या है

घंटे या दिन की अवधि के आधार पर घटनाओं को क्रम में लगा पाएंगे और सप्ताह के दिन और वर्ष के महीने पहचान पाएंगे


103 :-

M212 क्या कोड क्या है

विभिन्न 3D आकारों जैसे घन बेलनाकार शंकु और गोलाकार को पहचान पाएंगे और चित्र बना पाएंगे


104 :-

M211 यह कोड क्या है

वजन याधार्था मापने के लिए इकाइयां प्रयोग कर पाएंगे जैसे पत्थर मोती गिलास या कटोरा


105 :-

M210 यह कोड क्या है

किसी वस्तु की लंबाई नापने के लिए विभिन्न इकाइयों जैसे हाथ पैर या पट्टी का प्रयोग कर पाएंगे


106 :-

M209 यह कोड क्या है

सीधी रेखा गोला त्रिभुज चतुर्भुज आज आकृतियों को बना पाएंगे


107 :-

M208 यह कोड क्या है 

एक अंग की संख्या को एक अंकित संख्या से गुणा भाग कर पाएंगे


108 :-

M207 यह कोड क्या है

1 अंक वाली संख्याओं में गुणा भाग कर पाएंगे


109 :-

M206 यह कोड क्या है

1 से 100 तक की संख्याओं में इकाई दहाई की समझ विकसित कर पाएंगे


110 :-

M205 यह कोड क्या है

संख्याओं के मध्य रिक्त स्थानों की पूर्ति कर पाएंगे


111 :-

M204 यह कोड क्या है

99 तक जोर और घटाने वाले शब्द प्रश्नों को हल कर पाएंगे


112 :-

M203 यह कोड क्या है

2 अंक की संख्या को जोड़ पाना घटा पाना


113 :-

M202 यह कोड क्या है

3 अंको वाली संख्याओं को घटते या बढ़ते हुए क्रम में लगा पाएंगे


114 :-

M201 यह कोड क्या है

100 to 999 की संख्याओं को पहचान पाएंगे लिख पाएंगे तुलना कर पाएंगे तथा सालमे सही क्रम मैं लगा पाएंगे


115 :-

H213 to H214 यह कोड क्या है

लेखन


116 :-

H210 , H211 to H212 यह कोड क्या है

पढ़कर समझना


117 :-

H209 यह कोड क्या है

मौखिक पठन प्रवाह


118 :-

H208 यह कोड क्या है 

शब्द पहचान या पढ़ना


119 :-

H207. यह कोड क्या है

वर्ण पहचान 


120 :-

H206 यह कोड क्या है

ध्वनि में जोड़-तोड़ कर पाना


121 :-

H204 to H205 यह कोड क्या है

मौखिक अभिव्यक्ति व वर्णन


122 :-

H203 कोड क्या है

मौखिक शब्दावली


123 :-

H201 to H202 मैं क्या दिया है

सुनकर समझना और प्रतिक्रिया देना


124 :-

H113 to 114 मैं क्या दिया है

लेखन


125 :-

H110,H111 to H112 मैं क्या दिया है

मौखिक पठन प्रवाह पढ़कर समझना


126 :-

H108 to H109 मे क्या है

शब्द पहचान या पढ़ना


127 :-

H106 to H107 मैं क्या है

प्रथम ध्वनि पहचान वर्ण पहचान


128 :-

H104 to H105 मैं क्या है

मौखिक अभिव्यक्ति व वर्णन


129 :-

H103 क्या है

मौखिक शब्दावली


130 :-

H101 to H102  मैं क्या है

सुनकर समझना और प्रतिक्रिया देना


131 :-

Rigid behaviour of teacher का अर्थ होगा

अध्यापकों का कठोर व्यवहार


132 :-

P. R. C का फुल फॉर्म क्या है

Print Rich Environment


133 :-

NSA का फुल फॉर्म होगा

नेशनल अचीवमेंट सर्वे


134 :-

M101 - M114

Class 1 for Math


135 :-

H501 - H516

Class 5 for Hindi


136 :-

H401 - H415

Class 4 for Hindi


137 :-

H301-H313

Class 3 for Hindi


138 :-

H201-H214

Class 2 for Hindi


139 :-

H101-H114

Class 1 for Hindi


140 :-

Expected Outcome and Actual Outcome के अंतर को क्या कहते है 

लर्निंग गैप (EO-AO=LG)


141 :-

ELPS का फुल फॉर्म क्या है 

E-Eperience, L-language, P-Picture, S-Symbol


142 :-

CCE  क्या है

सतत एवं व्यापक  आकलन


143 :-

BALA का क्या अर्थ है 

Building as Learning Aid. इसमें छोटे छोटे रोचक कहानिया है 


144 :-

हमें अपने प्रदेश को प्रेरक प्रदेश कब तक बना देना है

मार्च 2022 तक अपनी प्रदेश को  प्रेरक प्रदेश बना देना है


145 :-

रीड एनालॉग का पार्टनर कोड क्या है आपके ब्लॉक का

सभी ब्लॉक का अलग अलग है ratanpura ka  40157525


146 :-

6 से 14 साल के बच्चों को गुणवत्ता युक्त प्राथमिक शिक्षा किस नियम के तहत दिया गया

2009 RTE Act 2009


147 :-

 प्रेरणा सूची में  दी गई  कक्षा  3,4,5  भाषा के कितने  उप विषय  है

7


148 :-

 प्रेरणा सूची में दी गई कक्षा1,2,3,4,5  भाषा एवं गणित  की क्रमस कितनी कितनी   दक्षता है

74-74 (class-1,2,3   मै 14-14  तथा कक्षा 4 and 5 me 16-16 


149 :-

हर कक्षा के लिए कितने लर्निंग आउटकम है

कक्षा 1 से 3 तक 14 तथा  4  से 5 तक 16 है


150 :-

स्वयं का का आकलन कैसे किया जाएगा

स्वयं का आकलन के लिए मॉडल निबंध से तुलना करते हैं


151 :-

सीखने का प्रतिफल क्या है

लर्निंग आउटकम ही सीखने का प्रतिफल है


152 :-

समरूप अधिगम स्तर प्राप्त करने का क्या कारण है

परिवारिक की स्थिति आर्थिक स्थिति शारीरिक या मानसिक स्थिति बच्चों के रूप शिक्षण का ना होना व अध्यापकों का व्यवहार


153 :-

शिक्षण संग्रह क्या है

शिक्षकों की आवश्यकता एवं व्यवसायिक विकास को दृष्टिगत रखते हुए इसमें उपयोगी जानकारी सूचना एवं विभिन्न शैक्षिक संदर्भों का समावेश किया गया है इसके 6 भाग है


154 :-

शिक्षण संग्रह किसके लिए हैं बच्चों के लिए या अध्यापक के लिए

अध्यापक के लिए


155 :-

शिक्षण योजना एवं शिक्षक डायरी का उल्लेख किस हस्त पुस्तिका में है

शिक्षक संग्रह में है


156 :-

शिक्षकों के लिए कितनी हस्त पुस्तिका में विकसित की गई है उनके नाम क्या है

शिक्षकों के लिए 3 हस्त पुस्तिका में विकसित की गई है ध्यानाकर्षण आधारशिला और<शिक्षण संग्रह


157 :-

विषय वार अधिगम परिणाम(EOC)   आधारिक प्रगति ध्यानाकर्षण के किस भाग में दर्शाए गए हैं

भाग 4


158 :-

लाइब्रेरी खिड़की क्या है

लाइब्रेरी खिड़की बेसिक शिक्षा विभाग की ईमैग्जीन है जिसे टाटा ट्रस्ट फाउंडेशन से लांच किया गया है


159 :-

लर्निंग gap क्या है

वास्तविक अधिगम स्तर तथा कक्षा शिक्षण के लिए अपेक्षित अधिगम स्तर में अंतर


160 :-

लर्निंग गैप  को कम करने के लिए योजना किस पुस्तिका में है

यह जानकारी ध्यानाकर्षण हस्त पुस्तिका में है


161 :-

लर्निंग आउटकम क्या है

शिक्षक के साथ अभिभावक भी जाने कि उसका बच्चा किस कक्षा में है और उसे क्या क्या आता है


162 :-

लर्निंग आउटकम को और क्या क्या कहते हैं

अधिगम परिणाम
सीखने का प्रतिफल
अपेक्षित दक्षता है



163 :-

लर्निंग आउटकम के कितने स्तर हैं और वह क्या-क्या है

लर्निंग आउटकम के 3 स्तर  होते हैं केन्द्रिक  अथवा फोकल  आउटकम, नेस्टेड आउटकम व उप  आउटकम



164 :-

लर्निंग आउटकम का कार्य है 

कक्षा और कोर्स के अंत में विद्यार्थियों द्वारा अर्जित ज्ञान और कौसल ही लर्निंग आउट कम है 


165 :-

राज्य को प्रेरक बनने में ब्लॉक से  राज्य  तक  क्रम होगा

प्रेरक ब्लॉक प्रेरक जनपद प्रेरक मंडल प्रेरक राज्य


166 :-

रचनात्मक आकलन किसे कहते हैं

जब शिक्षक बच्चों की प्रगति का स्वतंत्र आकलन करता है ताकि वह समय रहते निराकरण कर सके तो उसे रचनात्मक आकलन कहते हैं


167 :-

मेरी उड़ान प्रतियोगिता में प्रविष्टियां भेजने का क्या समय है ब्लॉक स्तर पर

1 से 20 तारीख तक प्रविष्टियां भेजी जा सकती है ब्लॉक स्तर पर


168 :-

मेरी उड़ान प्रतियोगिता में किन किन गतिविधियों का समावेश है

मेरी उड़ान प्रतियोगिता में चित्रकला निबंध तथा क्राफ्ट से संबंधित प्रतियोगिता का उल्लेख है


169 :-

मिशन प्रेरणा लक्ष्य कब तक निर्धारित है

मार्च 2022


170 :-

मिशन प्रेरणा के अंतर्गत विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली रीडिंग बुक्स कितनी है और उनके नाम क्या है

मिशन प्रेरणा के अंतर्गत विभाग द्वारा 3 किताबें सहज1 सहज 2 सहज 3 क्रम संख्या 123 के लिए प्रदान की गई है


171 :-

मिशन प्रेरणा का स्लोगन है 

उत्तर प्रदेश प्रेरक प्रदेश 


172 :-

मिशन प्रेरणा का शुभारंभ कब किया गया

4 सितंबर 2019 शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर मिशन प्रेरणा का उद्घाटन किया गया


173 :-

मिशन खेड़ा की प्रेरणा की टैगलाइन क्या है

मिशन प्रेरणा की टैगलाइन है हम बनाएंगे प्रेरक प्रदेश


174 :-

भाषा में किन-किन चीजों की दक्षता बच्चे के अंदर होनी चाहिए

सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना


175 :-

भाषा की चार प्रमुख विशेषताएं क्या है 

भाषा की चार प्रमुख दशाएं निम्नलिखित है सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना


176 :-

भारत के भाग्य का निर्माण हमारी कक्षा में होता है किस आयोग में कहा गया है

कोठारी आयोग


177 :-

बेसिक शिक्षा के राज्य मंत्री कौन है

डॉ सतीश चंद्र दिवेदी


178 :-

बेसिक शिक्षा के मुख्य सचिव कौन है

रेणुका कुमार


179 :-

बड़े अनुच्छेदों के 75% प्रश्नों को सही हाल कर पाता है इस कक्षा का  लक्ष्य है

कक्षा 5 के हिंदी विषय से जुड़ा है


180 :-

बच्चों के शैक्षिक संप्राप्ति के लिए किन बिंदुओं पर काम करना चाहिए

 पाठ्यक्रम पाठ्य पुस्तकों पर आधारित सभी विषय हिंदी गणित विज्ञान अंग्रेजी से संबंधित लाओ लर्निंग आउटकम को प्राप्त करें जिसमें लक्ष्य बनाकर बनाएं
सतत अवलोकन करें तभी ध्यानाकर्षण काम करेगा
 बच्चों को ध्यान पूर्वक सुने तभी उनके अंदर भावनात्मक विकास होगा



181 :-

प्रेरणा सूची में दी गई कक्षा एक और दो भाषा के कितने  उप विषय है

9


182 :-

प्रेरणा सूची में किन-किन विषयों की दक्षताए दी गई हैं

 भाषा गणित


183 :-

प्रेरणा सूचि में दी गयी दछताओ में किन किन कक्षाओ की दछताओ की संख्या एक सामना है  

कक्षा १ २ ३संख्या १४ १४ १४ तथा कक्षा ४ में १६ और कक्षा ५ में १६ 


184 :-

प्रेरणा लक्ष्य किस पर आधारित है

बुनियादी शिक्षा पर


185 :-

प्रेरणा लक्ष्य किन विषयों के लिए तैयार किया गया है

भाषा व गणित


186 :-

प्रेरणा लक्ष्य किन कक्षाओं के लिए निर्मित है

कक्षा 1 से 5


187 :-

प्रेरणा लक्ष्य कितने हैं

प्रेरणा लक्ष्य 10 है 5 भाषा के 5 गणित के


188 :-

प्रेरणा लक्ष किन-किन कक्षाओं के लिए है

प्रेरणा लक्ष कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों के लिए है


189 :-

प्रेरणा तालिका शिक्षक द्वारा प्रत्येक छात्र के लिए कब भरी जाएगी

प्रेरणा तालिका शिक्षक  द्वारा  त्रैमासिक में भरी जाएगी


190 :-

प्रेरणा तारिका को प्रमाणित कौन करेगा

प्रेरणा तालिका को प्रधानाध्यापक प्रमाणित करेगा


191 :-

प्रारंभिक कक्षाओ में कक्षा शिक्षण को रुचिकर आनंदायी जीवंत और प्रभावी बनाना एक चुनौती पूर्ण कार्य है यह किसका कथन है 

मनीषा त्रिघातीय सचिव बेसिक शिक्षा 


192 :-

प्राथमिक स्तर तथा उच्च प्राथमिक स्तर के पूर्णांक कितने अंक के होंगे

प्राथमिक स्तर के लिए 45 तथा उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 75 अंक निर्धारित किया गया है


193 :-

प्राथमिक परीक्षण प्रपत्र के विषयवार समूचे ध्यानाकर्षण के किस भाग में दर्शाया गया है

4





194 :-

प्रत्येक प्रेरणा तालिका में विद्यार्थियों की संख्या दी गई है

30


195 :-

पोर्टफोलियो आकलन क्या है

निर्धारित समय अवधि में जब आकलन किसी विशेष बलों पर होता है


196 :-

निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम है

2009 RTE act 2009


197 :-

ध्यानाकर्षण हस्त पुस्तिका  कौन सी सी कक्षा के लिए है

कक्षा 3 से 8 के लिए


198 :-

ध्यानाकर्षण शिविर समय सारणी में विद्यार्थियों के कितने समूह की बात कही गई है

तीन समूहA B C
आरंभिक परीक्षण में21 से 45 अंक पाने वाले बच्चे A समूह में
16 से 20 अंक पाने वाले B समूह में
तथा 15 से कम अंक पाने वाले बच्चे C समूह में होंगे



199 :-

ध्यानाकर्षण शिविर की कार्य योजना में रोचक प्रस्तावना शिक्षण तकनीकी का प्रयोग किस सप्ताह में किया गया है

प्रथम सप्ताह में


200 :-

ध्यानाकर्षण शिविर की कार्य योजना को कितने सप्ताह में बांटा गया है

7 सप्ताह या 50 दिवस


201 :-

ध्यानाकर्षण शिक्षण का प्रमुख उद्देश्य क्या है

उन बच्चों की मदद करना जिन्हें कक्षा शिक्षण के दौरान कक्षा अनुसार अवधारणाओं कौशलों को सीखने में परेशानी होती है


202 :-

ध्यानाकर्षण मॉड्यूल के भाग 3 में किस की चर्चा की गई है

कक्षा शिक्षण तकनीकी


203 :-

ध्यानाकर्षण मॉडल उपयोगी है

कक्षा 3 से 8 तक रिमेडियल टीचिंग के लिए


204 :-

ध्यानाकर्षण पुस्तिका का विकास किन-किन कक्षाओं के लिए किया गया है

ध्यानाकर्षण पुस्तिका का विकास कक्षा 4 से लेकर 8 तक के बच्चों के लिए किया गया है


205 :-

ध्यानाकर्षण तकनीकी तालिका उक्त माड्यूल के किस भाग में  दी गई है 

भाग 4 में


206 :-

ध्यानाकर्षण तकनीकी कितनी कितनी दी गई हैं

18-18 तकनीकी दी गई हैं


207 :-

ध्यानाकर्षण क्या है

बच्चों के कक्षा अनुरूप शिक्षण अधिगम ना होने पर ध्यानाकर्षण में विभिन्न प्रकार की  प्रभावशाली शिक्षण तक नीतियों को स्पष्ट किया गया है इस मॉड्यूल में 4 भाग है


208 :-

ध्यानाकर्षण के लिए प्रतिदिन कितना समय निर्धारित है

ध्यानाकर्षण के लिए प्रतिदिन प्रथम कालांश 40 मिनट निर्धारित है


209 :-

दीक्षा एप्पल कितने प्रशिक्षण पूरा हो चुके हैं और उनके नाम क्या है

दीक्षा app par  प्रशिक्षण पूरे हो चुके हैं


210 :-

तीनों माड्यूल किसके लिए बनाया गया है

आधारशिला फाउंडेशन लर्निंग के लिए
शिक्षण संग्रह नवाचारी शिक्षण के लिए
ध्यानाकर्षण रिमेडियल टीचिंग के लिए




211 :-

जिस प्रकार बिज में विशाल बृक्ष के रूप में विकशित होने की संभवाना छिपी रहती है उसी प्रकार बच्चो में अनेक अन्तर्निहित दक्षताए होती है यह किसका कथन है 

रेडूका कुमार अपर सचिव बेसिक शिक्षा 


212 :-

गुना के 75% प्रश्नों को सही हाल कर पाता है यह किस कक्षा का लक्ष्य है

कक्षा 4 का लक्ष्य


213 :-

गतिविधियां कितने प्रकार की होती है

 गतिविधियां चार प्रकार की होती है मौखिक, लिखित, सामग्री  आधारित (TLM Based) एवं आईसीटी गतिविधियां


214 :-

गतिविधि आधारित शिक्षण क्यों आवश्यक है

बच्चों में किताब के प्रति तथा सीखने के प्रति रुचि पैदा करने के लिए


215 :-

गणित की मौलिक संक्रियाएं क्या-क्या है

गुडा, जोड़, घटाना एवं भाग ये  4 मौलिक संक्रियाएं होती है


216 :-

क्या रीड एंड अलांग का पार्टनर कोड सभी ब्लॉक के लिए एक है

नहीं सभी ब्लॉकों के लिए अलग-अलग है


217 :-

कोठारी आयोग कब आया

1964-66


218 :-

किसी गतिविधि के मूल सिधांत कौन कौन से है 

१-गतिविधि की सुरुवात रोचकता और चुनौती पूर्ण कार्य से हो 
२- कोइ भी गतिविधि चार (ERAC) में पूरी की जाय 
३- गतिविधि सिखाने के लक्ष्य और लर्निंग आउटकम से जुडी है 



219 :-

किस आदेश के द्वारा विभाग द्वारा प्रेरणा लक्ष्य निर्धारित किया गया है

28 फरवरी मिशन प्रेरक इंप्लीमेंटेशन जिओ के तहत


220 :-

मीशन प्रेरणा लक्ष्य का मूल्यांकन किसके द्वारा किया जाता है

प्रेरणा घोषणा थर्ड पार्टी द्वारा


221 :-

किन किन कक्षाओं की प्रेरणा तालिका दी गई है

Class 1 to 5


222 :-

कक्षा 5 के लिए प्रेरणा लक्ष्य क्या है

बड़े अनुच्छेदों को 75% पढ़ लेता है तथा भाग के 75% प्रश्नों को सही हल कर पाता है


223 :-

कक्षा 4 के प्रेरणा लक्ष्य क्या है

  छोटे अनुच्छेदों को पढ़कर 75% प्रश्नों को सही हल कर पाते हैं तथा guna के 75% प्रश्नों को संभाल कर पाते हैं


224 :-

कक्षा 3 के लिए प्रेरणा लक्ष्य क्या है

कक्षा 3 में 30 शब्द प्रति मिनट पढ़ लेता है तथा गणित में जोर एवं घटाना के ७५% प्रश्नों को सही हल कर पाता है


225 :-

कक्षा 3 का प्रेरणा लक्ष्य क्या है

अनुच्छेद को 30 शब्द प्रति मिनट के परिवार से पढ़ लेता है तथा जोड़ और घटाना हासिल की 75% प्रश्नों को सही हल कर पाता है


226 :-

कक्षा 2 के लिए प्रेरणा लक्ष्य क्या-क्या किया

कक्षा 2 के लिए प्रेरणा लक्ष्य 20 शब्द प्रति मिनट हिंदी में तथा गणित में 1 अंक का जोड़ एवं घटाना 75% प्रश्नों को सही हल कर पाता है


227 :-

कक्षा 2 के मिशन प्रेरणा लक्ष्य क्या है

अनुच्छेद को 20 शब्द प्रति मिनट की परवाह से पढ़ लेता है तथा 1 अंक का जोड़ घटाना के 75% प्रश्नों को सही हल कर पाता है


228 :-

कक्षा 1 व 2 के बच्चों में भाषा एवं गणित की gahari एवं बुनियादी समझ  विकसित करने के लिए जरूरी जानकारी एवं रोचक गतिविधियों का समावेश किस module में किया गया है

 आधारशिला माड्यूल में


229 :-

कक्षा ५ का गणित प्रेरणा लक्ष्य क्या है




230 :-

कक्षा चार की हिंदी भाषा का लक्ष्य क्या है

गुणा के 75% प्रश्नों को सही हल कर पाता है


231 :-

कक्षा एक के लिए भाषा और प्रेरणा लक्ष्य क्या है

भाषा में कक्षा एक के लिए प्रेरणा लक्ष 5 शब्द तथा गणित में 5 संख्या का पहचान करना है


232 :-

कक्षा एक के लिए प्रेरणा लक्ष्य है

निर्धारित सूची में 5 शब्द सही से पहचान लेते तथा पांच संख्याएं सही से पहचान लेते हैं


233 :-

उत्तर प्रदेश गुणवत्ता समूह द्वारा क्या विकसित किया गया है

ध्यानाकर्षण रिमेडियल टीचिंग
आधारशिला फाउंडेशन लरिनंग
शिक्षण संग्रह कमपेडीएम



234 :-

आधारशिला हस्त पुस्तिका में कितने भाग हैं

6


235 :-

आधारशिला पुस्तिका का विकास किन  कक्षाओं के लिए किया गया है

आधारशिला पुस्तिका कक्षा 1 से लेकर 3 तक के लिए विकसित किया गया है


236 :-

आधारशिला क्या है

कक्षा 1 व 2 के बच्चों में भाषा व गणित का समझ विकसित करने के लिए जानकारी एवं रोचक गतिविधियों का समावेश किया गया है इसमें 6 भाग है


237 :-

HINDI ME  मापदंड कौन-कौन है

विषय सूची, सामंजस्य, भाषा, शब्द सीमा
 निर्धारित अंकसूची 4,3,2,1 है



238 :-

आकलन प्रपत्र में कितने प्रश्न होंगे

आकलन प्रपत्र में कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों के लिए 15 प्रश्न होंगे 10 प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे पांच प्रश्न आत्म निष्ठ होंगे प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा तथा पिछले कक्षाओं से संबंधित सभी विषयों के प्रश्न होंगे प्रश्न बोधात्मक संज्ञानात्मक होंगे


239 :-

आकलन प्रपत्र का प्रयोग कब करेंगे

सत्र के प्रारंभ में


Untitled